Students can Download Hindi Lesson 11 खेलो-कूदो-स्वस्थ रहो Questions and Answers, Summary, Notes Pdf, Activity, KSEEB Solutions for Class 9 Hindi helps you to revise the complete Karnataka State Board Syllabus and to clear all their doubts, score well in final exams.
Karnataka State Syllabus Class 9 Hindi वल्लरी Chapter 11 खेलो-कूदो-स्वस्थ रहो
खेलो-कूदो-स्वस्थ रहो Questions and Answers, Summary, Notes
अभ्यास
I. एक वाक्य में उत्तर दीजिए:
प्रश्न 1.
खेलों की दुनिया कैसी है?
उत्तर:
खेलों की दुनिया सदा आनंद और उत्साह से भरा रहता है।
प्रश्न 2.
व्यक्तिगत खेलों के उदाहरण दीजिए।
उत्तर:
वैयक्तिक खेलों के उदाहरण हैं – तैरना, दौड़ना, एयरोबिक्स, तीर चलाना, बिलियर्ड्स, शूटिंग, नाव चलाना, छलांग मारना आदि।
प्रश्न 3.
हम हृष्ट-पुष्ट कैसे बन सकते हैं?
उत्तर:
खेलने से हमारे अंगों की कसरत हो जाती है। इससे हम हृष्ट-पुष्ट बन सकते हैं।
अधिक प्रश्नोत्तरः
प्रश्न 4.
खेलों के दो भेद कौन-कौनसे हैं?
उत्तर:
खेलों के दो भेद शारीरिक खेल और मानसिक खेल हैं।
प्रश्न 5.
शारीरिक खेल किन्हें कहा जाता है?
उत्तर:
शारीरिक खेल वे खेल होते हैं जिनमें शारीरिक श्रम अधिक करना पड़ता है।
प्रश्न 6.
किसी एक शारीरिक खेल का नाम बताइये।
उत्तर:
हॉकी एक शारीरिक खेल है।
प्रश्न 7.
मानसिक खेल की परिभाषा लिखिए।
उत्तर:
जिस खेल में मानसिक श्रम की जरूरत पड़ती है, उन्हें मानसिक खेल कहते हैं।
प्रश्न 8.
आजकल हमारे देश में कौन-कौनसे खेल लोकप्रिय हो रहे हैं?
उत्तर:
आजकल हमारे देश में हॉकी, क्रिकेट, बैडमिंटन, शतरंज, कुश्ती आदी खेल काफी लोकप्रिय हो रहे हैं।
प्रश्न 9.
आजकल खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए विद्यालयों में किसका आयोजन किया जाता है?
उत्तर:
आजकल खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए विद्यालयों में खेल दिवस का आयोजन किया जाता है।
प्रश्न 10.
नेहरू जी के अनुसार खेल को किस भावना के साथ खेलना चाहिए?
उत्तर:
नेहरू जी के अनुसार खेल को खेल की भावना से ही खेलना चाहिए।
प्रश्न 11.
खेलों द्वारा बच्चों में किन गुणों का विकास होता है?
उत्तर:
खेलों द्वारा बच्चों में धैर्य, लगन, परिश्रम, उत्साह तथा परस्पर सहयोग आदि गुणों का विकास होता है।
II. दो या तीन वाक्यों में उत्तर लिखिए:
प्रश्न 1.
खेलों के प्रकार लिखते हुए कुछ उदाहरण दीजिए।
उत्तर:
खेलों में दो प्रकार हैं – एक शारीरिक खेल में शारीरिक श्रम रहता है उदा – कबड्डी, हॉकी, गुल्लीडंडा, क्रिकेट, कुश्ती, फुटबाल, बैडमिटन, तैरना, दौडना आदि। दूसरा मानसिक खेल में मानसिक श्रम रहता है – उदा – शतरंज, केरम्, पासा, बकरी – बाघ खेल आदि हैं।
प्रश्न 2.
खेलों से क्या लाभ हैं?
उत्तर:
खेल से तन मन स्वस्थ रहता है। मनोरंजन भी मिलता है। खेलों द्वारा बच्चों में धैर्य, लगन, परिश्रम, सहयोग जैसे गुणों का विकास होता है।
प्रश्न 3.
राज्य और राष्ट्र स्तर पर खिलाड़ियों को कौन-कौन-से पुरस्कार दिये जाते हैं?
उत्तर:
राज्य और राष्ट्र स्तर पर खिलाड़ियों को पुरस्कार दिए जाते हैं। जैसे अर्जुन, एकलव्य, द्रोणाचार्य, ध्यानचंद, राजीव खेल रत्न आदि।
अधिक प्रश्नोत्तरः
प्रश्न 4.
खेलों के संबंध में नेहरू जी और गाँधीजी के क्या विचार थे?
उत्तर:
नेहरू जी के अनुसार खेल को खेल की भावना से ही खेलना चाहिए। नेहरू जी के समान ही महात्मा गाँधी भी स्वास्थ्य के लिए व्यायाम को आवश्यक मानते थे।
प्रश्न 5.
मैदानी खेल और घरेलू खेल किन्हे कहते हैं? उदाहरण दीजिए।
उत्तर:
जिन खेलों को मैदान में खेला जाता हैं उन्हें मैदानी (Outdoor) खेल कहते हैं।
उदाहरण – कबड्डी, क्रिकेट, फुटबाल, वॉलिबॉल, हॉकी, आदि।
जिन खेलों को अंदर खेलते हैं उन्हें घरेलू (Indoor) खेल कहते हैं।
उदाहरण – शतरंज, केरम, पासा, आदि।
प्रश्न 6.
वैयक्तिक और सामूहिक खेलों का परिचय दीजिए।
उत्तर:
वैयक्तिक और सामूहिक खेलों के रूप में भी खेल का विभाजन किया जाता है। वैयक्तिक खेलों में तैरना, दौड़ना, तीरचलाना, बिलियर्ड्स, शूटिंग, छलांग लगाना आदि। सामूहिक खेलों में वॉलिबॉल, क्रिकेट, फुटबाल, कबड्डी आदि।
III. विलोम शब्द लिखिए:
- आवश्यक
- ज्ञान
- उन्नति
- स्वस्थ।
उत्तरः
- आवश्यक × अनावश्यक
- ज्ञान × अज्ञान
- उन्नति × अवनति
- स्वस्थ × अस्वस्थ
IV. समानार्थक शब्द लिखिए:
दुनिया, वीर, स्पर्धा, पुरस्कार, विद्यार्थी।
उत्तरः
- दुनिया – विश्व
- वीर – बहादुर
- स्पर्धा – प्रतियोगिता
- पुरस्कार – इनाम
- विद्यार्थी – छात्र
V. खाली स्थान भरिएः
- खेल से ________ स्वस्थ होता है।
- खेल _________ जीवन का महत्वपूर्ण अंग है।
- खेल भी _________ का ही एक अंग है।
- स्वस्थ शरीर में स्वस्थ _________ का निवास होता है।
उत्तरः
- तन-मन;
- छात्र;
- व्यायाम;
- मस्तिष्क।
VI. वाक्यों में प्रयोग कीजिए:
उत्साह, पुरस्कार, मानसिक श्रम, आयोजन।
उत्तरः
- उत्साह : उत्साह का शीतल समीर बहता रहता
- पुरस्कार : खिलाड़ियों को पुरस्कार दिए जाते हैं।
- मानसिक श्रम : शतरंज, केरम, पासा में मानसिक श्रम अधिक होता है।
- आयोजन : विद्यालय में ‘खेल दिवस’ का आयोजन किया जाता है।
VII. कन्नड़ में अनुवाद कीजिए:
VIII. उपकरणों को देखकर खेलों का नाम लिखिए:
उत्तरः
- गुल्ली डंडा;
- लॉन टेनिस;
- सतोलिया (लगोरी);
- चौपर चौपड/पचीसी;
- बैडमिंटन;
- बॉस्केटबॉल।
IX. क्या आपने सतोलिया (लगोरी) खेला है? उस खेल के नियमों को लिखिएः
_______________
_______________
_______________
_______________
उत्तरः
सतोलिया को दो दल बनाकर खेला जाता है। एक टीम का खिलाड़ी गेंद से एक के ऊपर एक जमें पत्थरों को मारकर गिराता है फिर उसकी टीम के सदस्यों को उन पत्थरों को फिर से जमाना पड़ता है और बोलना पड़ता है ‘सतोलिया’। इस बीच दूसरी टीम का खिलाड़ी गेंद से पहली के सदस्य को जो पत्थरों को जमा रहा होता है उसको मारने की कोशिश करता है। अगर गेंद ‘सतोलिया’ बोलने से पहले ही खिलाड़ी को लग जाती है तब पूरी टीम ही आऊट हो जाती है।
X. बचपन में आपने गिल्ली-डंडा, पतंग उड़ाना, काँचे, सतोलिया, लटू, खो-खो और छुप्पा-छुप्पी खेला होगा। किसी एक खेल के बारे में पाँच वाक्य लिखिए।
गिल्ली-डंडाः इसे एक बेलनाकार लकड़ी से खेला जाता है। इसी तरह छोटी बेलनाकार लकड़ी को डंडा कहते हैं। खेल का उद्देश्य डंडे से गिल्ली को मारना होता है। गिल्ली को जमीन पर खकर डंडे से मारते हैं। इस खेल में कम से कम दो खिलाड़ियों की आवश्यकता होती है। गिल्ली को अगर सामने वाला खिलाड़ी हवा में ही पकड़ लेता है तो खेलने वाला हार जाता है। गिल्ली को किनारे से मारने के लिए प्रत्येक खिलाड़ी को तीन मौके मिलते हैं।
XI. अनुरूपताः
- शतरंज : मानसिक खेल : : बैडमिंटन : __________
- क्रिकेट : मैदानी खेल : : केरम : ___________
- तेंडूल्कर : क्रिकेट : : ध्यानचंद : ________
- तैरना : वैयक्तिक खेल : : कबड्डी : ____________
उत्तरः
- शारीरिक खेल;
- घरेलू खेल;
- हॉकी;
- सामूहिक खेल।
भाषा ज्ञान
‘समुच्चयबोधक अव्यय’
- खेलने से हमारे अंगों की कसरत हो जाती है और हम हृष्ट-पुष्ट बनते हैं।
- मैं घर जल्दी गया किंतु सो नहीं पाया।
- खेलने से शारीरिक व मानसिक बल बढ़ता है।
उपर्युक्त वाक्यों में रेखांकित शब्द समुच्चयबोधक अव्यय हैं।
दो शब्दों, उपवाक्यों और वाक्यों को जोड़ने या अलग करनेवाले दो शब्दों को ‘समुच्चयबोधक’ कहते हैं।
उदाहरण : कि, लेकिन, किंतु, परंतु, क्योंकि, तथा, एवं, अथवा, मगर आदि।
समुच्चयबोधक के दो भेद हैं-
1) समानाधिकरण समुच्चयबोधकः दो अथवा दो से अधिक समान पदों, उपवाक्यों या वाक्यों को आपस में जोड़नेवाले शब्दों को समानाधिकरण समुच्चयबोधक कहते हैं। जैसे – या, व, बल्कि, इसलिए, और, तथा आदि।
- वरुण ने अपना गृहकार्य किया और खेलने चला गया।
- मदन व नंदन सो रहे हैं।
- मैंने कोशिश की, लेकिन काम नहीं बना।
2) व्यधिकरण समुच्चयबोधकः एक अथवा एक से अधिक आश्रित उपवाक्यों को आपस में जोड़नेवाले शब्द व्यधिकरण समुच्चयबोधक कहलाते हैं। जैसे – तथापि, यद्यपि, कि, क्योंकि, ताकि आदि।
- माँ ने कहा कि तुरंत तैयार हो जाओ।
- मैं घर चला आया क्योंकि पैसे खत्म हो गये।
- अभी परीक्षा की तैयारी करो ताकि अच्छे अंक पा सको।
I. निम्नलिखित उपवाक्यों को समुच्चयबोधक से जोड़िए:
(इसलिए, लेकिन, ताकि, अतः, कि, और, या)
प्रश्न 1.
तुम्हारी तबीयत खराब है। दवाई तो खानी पड़ेगी।
उत्तरः
तुम्हारी तबीयत खराब है इसलिए दवाई तो खानी पड़ेगी।
प्रश्न 2.
जल्दी आओ। समय पर पहुँच सको।
उत्तरः
जल्दी आओ ताकि समय पर पहुँच सको।
प्रश्न 3.
विकास ने समझाया। बात मत बढ़ाओ।
उत्तरः
विकास ने समझाया कि बात मत बढ़ाओ।
प्रश्न 4.
रामायण महाकाव्य है। महाभारत भी महाकाव्य है।
उत्तरः
रामायण महाकाव्य है और महाभारत भी महाकाव्य है।
प्रश्न 5.
राम घर आया? श्याम घर आया?
उत्तरः
राम घर आया या श्याम घर आया?
प्रश्न 6.
क्या तुम कॉफी पीओगे? क्या तुम चाय पीओगे?
उत्तरः
क्या तुम कॉफी पीओगे कि चाय पीओगे?
प्रश्न 7.
आज इतवार है। आज सभी दुकानें बन्द हैं।
उत्तरः
आज इतवार है अतः आज सभी दुकानें बन्द हैं।
प्रश्न 8.
मैं जल्दी गया था। काम नहीं बना।
उत्तरः
मैं जल्दी गया था लेकिन काम नहीं बना।
II. रिक्त स्थानों में उचित समुच्चयबोधक भरिए:
(क्योंकि, इसलिए, या, बल्कि)
- उसे खीर नहीं, __________ हलवा खाना है।
- इस समय बाहर मत निकलो, ___________ मौसम खराब है।
- लता तुम सोना चाहती हो, ___________ खेलना चाहती हो?
- आज मैं थोड़ी देर से उठा, __________ स्कूल समय पर नहीं पहुँच सका।
उत्तरः
- बल्कि;
- क्योंकि;
- या;
- इसलिए।
III. निम्नलिखित समुच्चयबोधकों से एक-एक वाक्य बनाइए:
- लेकिन – _________
- क्योंकि – _________
- ताकि – _________
- या – ___________
- बल्कि – _________
उत्तरः
- मैं पाँच बजे ही निकलना चाहता था लेकिन अचानक बारिश शुरु हो गयी।
- मैं घर चला आया क्योंकि पैसे खत्म हो गये।
- अभी परीक्षा की तैयारी करो ताकि अच्छे अंक पा सको।
- राम लंबा है या श्याम लंबा है?
- संरकार खिलाड़ियों को पुरस्कार ही नहीं देती बल्कि नौकरी भी देती है।
खेलो-कूदो-स्वस्थ रहो Summary in Hindi
खेलो-कूदो-स्वस्थ रहो पाठ का आशयः
जीवन में स्वास्थ्य का महत्वपूर्ण स्थान है। सेहत को बनाए रखने के लिए कई लोग बहुत पैसे खर्च करते हैं। पैसे खर्च किये बिना ही अपने जीवन को स्वस्थ रखने के लिए “खेलो-कूदो-स्वस्थ रहो’ – इस सूत्र को अपनाएँ।
सारांशः
खेल की दुनिया में सदा आनंद और उल्लास का वातावरण रहता है। खेल से तन-मन स्वस्थ होता है। मनोरंजन भी मिलता है।
साधारणतया खेल के दो भेद होते हैं।
- शारीरिक खेल जिनमें शारीरिक श्रम अधिक होता है।
उदाहरण के लिए कबड्डी, हॉकी, गुल्लीडंडा, फुटबाल, दौड़ना आदि। - मानसिक खेल जिनमें मानसिक श्रम अधिक होता है।
उदाहरण के लिए शतरंज, केरम, पासा आदि।
इसी प्रकार वैयक्तिक खेल और सामूहिक खेल के रूप में भी दो भेद किये जाते हैं। वैयक्तिक खेलों में तैरना, दौड़ना, तीर चलाना, बिलियर्ड्स आदि। सामूहिक खेलों में वॉलिबॉल, क्रिकेट, कबड्डी आदि। इसी प्रकार खेलों का एक और भेद भी है। मैदानी खेल (outdoor) हैं – कबड्डी, हॉकी, फुटबाल आदि। दूसरा, घरेलू खेल हैं – शतरंज, केरम, पासा आदि।
राष्ट्र और राज्य स्तर पर खिलाड़ियों को पुरस्कार दिये जाते . है। जैसे अर्जुन, एकलव्य, द्रोणाचार्य आदि। पुरस्कार के साथ धनराशि भी दी जाती है। अच्छे खिलाड़ियों को राज्य सरकार, केन्द्र सरकार, बैंक और कंपनियों में नौकरी दी जाती है।
खेल छात्र जीवन का महत्वपूर्ण अंग है। खेलों द्वारा बच्चों में धैर्य, लगन, परिश्रम, उत्साह तथा परस्पर सहयोग आदि गुणों का विकास होता है। नेहरू के अनुसार खेल को खेल की भावना से ही खेलना चाहिए। गांधीजी भी स्वास्थ्य के लिए व्यायाम आवश्यक मानते थे।
खेलने से हमारे अंगों की कसरत होती है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए खेलना जरूरी है। खेलों द्वारा हम नाम के साथ-साथ धन भी कमा सकते हैं। आजकल विद्यालयों में खेलों को प्रोत्साहन देने के लिए खेल दिवस मनाया जाता है। हम याद रखें – “स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है।
खेलो-कूदो-स्वस्थ रहो Summary in Kannada
खेलो-कूदो-स्वस्थ रहो Summary in English
Health is very important in life. People spend a lot of money to keep themselves healthy. To be healthy without spending money one has to follow the formula “Run – Jump – Play and be healthy”. In the world of sports, there is always an atmosphere of joy and enthusiasm. Sports keep both the mind and the body healthy. They are also a form of entertainment.
Sports are of many kinds. Generally, they are divided into two categories – physical sports and mental sports. The sports that involve physical effort are called physical sports and the ones that involve mental or intellectual ability are called mental sports. For instance, kabaddi, hockey, cricket, wrestling, football, badminton, swimming, running are physical sports whereas chess, carrom, Pasa, Bagh-Bakri (Tiger-Goat) are mental sports.
Similarly, sports could be individual sports or team sports. Individual sports include swimming, running, acrobatics, archery, billiards, shooting, rowing, high jump, etc. Volleyball, cricket, football, kabaddi, basketball, hockey etc., come under team sports.
There is one more classification of sports. Kabaddi, hockey, cricket, football, etc., are outdoor sports whereas chess, carrom, pasta, etc., are indoor sports. Nowadays hockey, cricket, badminton, chess and wrestling have become popular in our country.
Sportsmen are given awards such as Arjuna, Ekalavya, Dronacharya, Dhyan Chand, Rajiv Gandhi Khel Ratna and others at the State and National levels. Cash prizes are also given along with the awards. Accomplished and award-winning sportspersons are employed by the central government, state governments, banks and other companies. There is also provision for reservation in jobs for sportspersons. Moreover, seats are reserved for sportspersons in railways and airways. Many companies appoint sportspersons as their brand ambassadors.
Sports are very important in our life. They are an important part of a student’s life. Along with studies, sports are also necessary for students. Through sports, children cultivate the qualities of courage, perseverance, concentration, exertion, enthusiasm and mutual co-operation. Just as students gain knowledge studying various subjects in school, similarly students gain experience of life through sports.
According to Jawaharlal Nehru, one must play the game with the spirit of the game. Like Nehru, even Gandhiji agreed that exercise is necessary for good health. Sports are also a part of the exercise. Playing a sport is a great workout for the body and we become strong and healthy. Therefore it is necessary to play some sport to maintain good health.
Along with fame, we can also earn money through sports. Nowadays schools organise Sports Day to encourage sports and the winners are given prizes. All children must participate in sports so that they can stay healthy. It is said thatía healthy mind is found only in a healthy body’. Therefore it is necessary to play to keep the body and mind healthy.