Students can Download Hindi Lesson 12 सड़क की रक्षा – सबकी सुरक्षा Questions and Answers, Summary, Notes Pdf, Activity, KSEEB Solutions for Class 9 Hindi helps you to revise the complete Karnataka State Board Syllabus and to clear all their doubts, score well in final exams.
Karnataka State Syllabus Class 9 Hindi वल्लरी Chapter 12 सड़क की रक्षा – सबकी सुरक्षा
सड़क की रक्षा – सबकी सुरक्षा Questions and Answers, Summary, Notes
अभ्यास
I. एक वाक्य में उत्तर लिखिए:
प्रश्न 1.
विभु कौन-सी कक्षा में पढ़ रहा था?
उत्तर:
विभु नौवीं कक्षा में पढ़ रहा था।
प्रश्न 2.
सड़क पर किसीने क्या फेंक दिया था?
उत्तर:
सड़क पर किसीने केले का छिलका फेंक दिया था।
प्रश्न 3.
सड़क के बीच-बीच में विभु ने क्या देखा?
उत्तर:
सड़क के बीच-बीच में विभु ने कई गड्ढें देखे।
प्रश्न 4.
सड़क को किसकी चिंता नहीं है?
उत्तर:
सड़क को कभी अपने रूप की चिंता नहीं होती है।
प्रश्न 5.
सड़क के साथ अन्याय करनेवालों पर क्या होनी चाहिए?
उत्तर:
सड़क के साथ अन्याय करनेवालों पर कार्रवाई होनी चाहिए।
प्रश्न 6.
विभु ने किसके मार्गदर्शन में प्रयास करने की बात सोची?
उत्तर:
विभु ने अपने अध्यापक के मार्गदर्शन में प्रयास करने की बात सोची।
अधिक प्रश्नोत्तरः
प्रश्न 7.
सड़क जब बोल रही थी तब साथ में क्या कर रही थी?
उत्तर:
सड़क जब बोल रही थी तब साथ में वह रो भी रही थी।
प्रश्न 8.
विभु सड़क की व्यथा को क्या कर दुखी हो गया?
उत्तर:
विभु सड़क की व्यथा को अनुभव कर दुखी हो गया।
II. दो-तीन वाक्यों में उत्तर लिखिए:
प्रश्न 1.
विभु क्यों दौड़ता हुआ स्कूल जा रहा था?
उत्तर:
विभु को साढ़े नौ बजे तक स्कूल पहुंचना था। और उसकी साइकिल भी खराब हो गयी थी। इसलिए वह दौड़ता हुआ स्कूल जा रहा था।
प्रश्न 2.
विभु क्यों चौंक गया?
उत्तर:
विमु को स्कूल में साढे नौ बजे तक पहुँझना था। उसकी साइकिल खराब हो गई थी। इसलिए वह दौढता हुआ स्कूल जा रहा था।
प्रश्न 3.
लोग सड़क के प्रति अपनी निर्ममता कैसे प्रकट करते हैं?
उत्तर:
लोग सड़क पर ढेर सारा कूड़ा-कचरा डालते रहते हैं। वे बड़ी निर्ममता से सड़क को काट भी देते हैं और महीनों-महीनों तक नहीं भरते। इस प्रकार वे सड़क के साथ निर्ममता से पेश आते हैं।
प्रश्न 4.
सड़क को काटने का काम किसने किया था?
उत्तर:
‘जल वितरण विभाग’ ने और नये-नये मकान बनानेवालों ने सड़क को काटने का काम किया था।
प्रश्न 5.
विभु ने सड़क को सांत्वना देते हुए क्या कहा?
उत्तर:
विभु ने सड़क को सांत्वना देते हुए कहा, ‘मत रो माँ! तुमहारी खुशी के लिए हम क्या कर सकते हैं? कोई उपाय बताओं।’
प्रश्न 6.
विभु ने अंत में क्या तय किया?
उत्तर:
विभु ने तय किया कि वह अपने साथियों के साथ चर्चा करके, अपने अध्यापक के मार्गदर्शन में इस दिशा में कुछ प्रयास अवश्य करेगा।
अधिक प्रश्नोत्तरः
प्रश्न 7.
विभु उदास क्यों हो गया था?
उत्तर:
विभु जब साइकिल खराब होने के कारण दौड़ता हुआ स्कूल जा रहा था, सड़क पर किसी ने केले का छिलका फेंक दिया था। विभु का पाँव छिलके पर पड़ते ही वह फिसलकर गिर पड़ा। उसे चोट लगी, कपड़े गंदे हो गये तो वह उदास हो गया।
III. रिक्त स्थान भरिएः
- विभु को ___________ बजे तक स्कूल पहुंचना था।
- वह ___________ पर दौड़ता हुआ जा रहा था।
- सड़क को तो हमेशा ___________ लगती रहती है।
- लोग महीनों-महीनों सड़क के __________ नहीं भरते।
- लोगों में सड़क की ___________ का भाव हो।
- लोग ___________ का ध्यान रखें।
उत्तरः
- साढ़े नौ;
- सड़क;
- चोट;
- घाव;
- सुरक्षा;
- सफाई।
IV. अन्य वचन रूप लिखिएः
उदाः
1. केला – केले
2. छिलका – _________
3. ताँगा – _________
4. महीना – _________
5. घंटा – _________
1. लोग – लोग
2. पाँव – _________
3. जानवर – _________
4. घाव – _________
5. उपाय – _________
1. आवाज़ – आवाजें
2. सड़क – _________
3. चोट – _________
4. सूरत – _________
5. जगह – _________
उत्तरः
1. केला – केले
2. छिलका – छिलके
3. ताँगा – ताँगे
4. महीना – महीने
5. घंटा – घंटे
1. लोग – लोग
2. पाँव – पाँव
3. जानवर – जानवर
4. घाव – घाव
5. जगह – जगहें
1. आवाज़ – आवाजें
2. सड़क – सड़कें
3. चोट – चोटें
4. सूरत – सूरतें
5. उपाय – उपाय
V. यातायात-साधनों के नाम लिखिए:
उत्तर:
VI. दो-दो पर्यायवाची शब्द ढूँढकर लिखिएः
(रास्ता, शुद्ध, मानव, नीर, संतोष, चेहरा, दोस्त, विद्यालय, मित्र, मुख, पाठशाला, आनंद, जल, मनुष्य, स्वच्छ, राह)
जैसेः सड़क – रास्ता, राह
- साफ – _______, _________
- खुशी – _______, _________
- स्कूल – _______, _________
- साथी – _______, _________
- सूरत – _______, _________
- आदमी – _______, _________
- पानी – _______, _________
उत्तरः
- साफ – स्वच्छ, शुद्ध
- खुशी – आनंद, संतोष
- स्कूल – पाठशाला, विद्यालय
- साथी – मित्र, दोस्त
- सूरत – चेहरा, मुख
- आदमी – मनुष्य, मानव
- पानी – जल, नीर
VII. किन-किन फलों को छिलके के साथ खा सकते हैं? किनको नहीं? एक सूची बनाइएः
जैसेः
छिलके के साथ | छिलका निकालकर |
1. सेब | 1. केला |
2. | 2. |
3. | 3. |
4. | 4. |
5. | 5. |
उत्तर:
छिलके के साथ | छिलका निकालकर |
1. सेब | 1. केला |
2. बेर | 2. संतरा |
3. अमरूद | 3. अनार |
4. अंगूर | 4. लीची |
5. जामुन | 5. पपीता |
VIII. सार्थक वाक्य बनाइए:
प्रश्न 1.
पहुंचना था उसे तक बजे साढ़े नौ स्कूल।
उत्तर:
उसे साढ़े नौ बजे तक स्कूल पहुंचना था।
प्रश्न 2.
जाते नागरिक कर्तव्य हैं अपने भूल वे।
उत्तर:
वे अपने नागरिक कर्तव्य भूल जाते हैं।
प्रश्न 3.
बड़े-बड़े गिराये पत्थर पर गये मोड़ थे।
उत्तर:
मोड़ पर बड़े-बड़े पत्थर गिराये गये थे।
प्रश्न 4.
परवाह मगर की सड़क ज़रा-सी भी नहीं को लोगों।
उत्तर:
मगर लोगों को सड़क की ज़रा-सी भी परवाह नहीं।
प्रश्न 5.
बोली भाव सड़क वात्सल्य से।
उत्तर:
सड़क वात्सल्य भाव से बोली।
IX. पाठ में से दिवत्व शब्दों को चुनकर लिखिएः
जैसेः
- जल्दी – जल्दी
- कभी – कभी
- _________
- _________
- _________
- _________
- _________
- _________
उत्तरः
- जल्दी – जल्दी
- कभी – कभी
- महीनों – महीनों
- बड़े – बड़े
- सोचते – सोचते
- कभी – कभी
- दूर – दूर
- नये – नये
X. वर्ग पहेली से यातायात के साधनों के नाम चुनकर लिखिएः
- _________
- ________
- _________
- _________
- ________
- ___________
- ____________
- ____________
- ____________
उत्तरः
- रेलगाड़ी;
- राकेट;
- बस;
- ट्रक;
- ऑटो;
- स्कूटर;
- जहाज;
- विमान;
- कॉर।
XI. सड़क ने अपने बारें में विभु को बताया। अब आप अपने बारे में लिखिएः
प्रश्न 1.
आपका नाम क्या है? ________
उत्तर:
दीपक।
प्रश्न 2.
आपकी उम्र कितनी है? __________
उत्तर:
पन्द्रह वर्ष।
प्रश्न 3.
कौन-सी कक्षा में पढ़ते हैं? __________
उत्तर:
नौवीं कक्षा।
प्रश्न 4.
स्कूल का नाम क्या है? __________
उत्तर:
जैन विद्यालय।
प्रश्न 5.
आपको स्कूल कितने बजे पहुंचना है? __________
उत्तर:
साढ़े आठ बजे।
प्रश्न 6.
आपके कितने मित्र हैं? ___________
उत्तर:
दो।
प्रश्न 7.
क्या वे कभी आपकी सहायता करते हैं? ___________
उत्तर:
हमेशा।
प्रश्न 8.
अपने किसी एक मित्र का नाम लिखिए। _________
उत्तर:
रमेश।
XII. अंकों को हिंदी शब्दों में लिखिएः
उत्तरः
- \(\frac { 1 }{ 4 }\) – चौथाई
- \(\frac { 1 }{ 2 }\) – आधा
- \(\frac { 3 }{ 4 }\) – तीन चौथाई
- 1\(\frac { 1 }{ 2 }\) – डेढ़
- 1\(\frac { 3 }{ 4 }\) – पौने दो
- 2\(\frac { 1 }{ 2 }\) – ढाई।
XIII. अनुरूपताः
- साइकिल : दो पहिया : : कॉर : _________
- कभी-कभी : द्विरुक्ति : : आर-पार : __________
- रेलगाड़ी : पटरी : : साइकिल : __________
- निर्ममता : रेफ शब्द : : प्रकार : __________
उत्तरः
- चार पहिया;
- शब्द युग्म;
- सड़क;
- संयुक्ताक्षर।
भाषा ज्ञान
वाक्य तथा वाक्य के प्रकार
पूर्ण भाव प्रकट करनेवाला शब्द समूह ‘वाक्य’ कहलाता है। प्रत्येक वाक्य में कम से कम दो शब्दों का होना अनिवार्य है। जैसे-
- सूरज निकला।
- वह आया।
I. संरचना के अनुसारः
1) साधारण वाक्य/सरल वाक्यः जिस वाक्य में केवल एक उद्देश्य और एक ही विधेय होता है। एक ही क्रिया के साथ बननेवाला स्वतंत्र वाक्य होता है।
उदाः सलमान स्कूल जाता है।
2) मिश्र वाक्यः जिस वाक्य में एक प्रधान वाक्य और एक या एक से अधिक आश्रित वाक्य होते हैं।
उदाः सड़क ने कहा कि लोगों में सड़क की सुरक्षा का भाव हो।
सड़क ने कहा – प्रधान वाक्य है।
लोगों में सड़क की सुरक्षा का भाव हो। आश्रित वाक्य है।
विशेष सूचनाः आश्रित वाक्य से पूर्व कि, जो, क्योंकि, जब, यद्यपि आदि संयोजक आते हैं।
3) संयुक्त वाक्यः जिस वाक्य में दो या दो से अधिक साधारण वाक्य अथवा मिश्रवाक्य होते हैं, उसे संयुक्त वाक्य कहते हैं।
उदाः लोग बड़ी निर्ममता से मुझे काट देते हैं और वे महीनों-महीनों मेरे घाव नहीं भरते।
लोग बड़ी निर्ममता से मुझे काट देते हैं। – साधारण वाक्य (1)
वे महीनों-महीनों मेरे घाव नहीं भरते। – साधारण वाक्य (2)
विशेष सूचनाः और, तथा, बल्कि, अथवा, नहीं तो, इसलिए आदि संयोजकों का प्रयोग सामान्यतः संयुक्त वाक्यों में होता है।
II. अर्थ के अनुसार
1) विधानार्थक वाक्य (कोई भी कथन):
उदाः
- विभु को साढ़े नौ बजे तक स्कूल पहुंचना था।
- आंदोलन में नारियाँ भी पीछे नहीं रहीं।
2) प्रश्नार्थक वाक्यः
उदाः
तुम्हारी खुशी के लिए हम क्या कर सकते हैं?
3) निषेधार्थक वाक्यः
उदाः
- मत रो माँ।
- मुझसे यह काम नहीं हो सकता।
4) आज्ञार्थक वाक्यः
उदाः
- जाओ, पानी ले आओ।
- यह काम पूरा करो।
5) इच्छार्थक वाक्यः
उदाः
- समाज में भाईचारे की भावना होनी चाहिए।
- मुझे सौ रुपये चाहिए।
6) संदेहार्थक वाक्यः
उदाः
- कल शायद छुट्टी होगी।
- हो सकता है पानी बरसे।
7) संकेतार्थक वाक्यः
उदाः
- यदि परिश्रम करोगे तो फल पाओगे।
- यदि बिजली कटेगी तो पढ़ना मुश्किल है।
8) विस्मयादिबोधक वाक्यः
उदाः
- अच्छा! तुम जल्दी आ गये!
- वाह! कितना सुंदर फूल है!
III. सरल, मिश्र और संयुक्त वाक्यों को पहचानिए:
- विभु नौवीं कक्षा में पढ़ रहा था।
- नगरपालिका से सफाई एवं देखरेख भी चाहिए।
- सड़क को कभी अपने रूप की चिंता नहीं बल्कि लोगों की सुविधा की चिंता है।
- सड़क जब यह सब बोल रही थी तब रो रही थी।
- विभु ने सड़क के बीच-बीच में कई गड्ढ़े भी देखे।
- विभु दुखी हो गया।
- विभु ने सोचा और सड़क को सांत्वना दी।
उत्तरः
- सरल वाक्य;
- संयुक्त वाक्य;
- संयुक्त वाक्य;
- संयुक्त वाक्य;
- सरल वाक्य;
- सरल वाक्य;
- संयुक्त वाक्य।
सड़क की रक्षा – सबकी सुरक्षा Summary in Hindi
सड़क की रक्षा – सबकी सुरक्षा पाठ का आशयः
अच्छे नागरिक होने के नाते हर एक को अपने कर्तव्यों का ध्यान रखना चाहिए जिससे दूसरों को हमारे कारण कोई कष्ट न उठाना पड़े। इस पाठ में सड़क की सुरक्षा, सफाई आदि की बात बताते हुए नागरिक के प्रमुख कर्तव्य के प्रति छात्रों को सचेत किया गया है।
सारांशः
इस पाठ में सड़क की सुरक्षा, सफाई और हमारे नैतिक कर्तव्यों पर प्रकाश डाला गया है। नौवीं कक्षा का एक छात्र विभु एक दिन स्कूल जाते समय गिर गया। सड़क पर किसी ने केले का छिलका फैंक रखा था। उस पर विभु का पाँव पड़ा और वह फिसल गया। उसके कपड़े गंदे हो गये और वह उदास हो गया। उसी समय उसे एक आवाज सुनाई दी। ‘उठो बेटा, उदास मत होओ’। उसने देखा लेकिन दूर-दूर तक कोई दिखाई नहीं दिया। इतने में फिर आवाज आई – ‘बेटा मैं सड़क बोल रही हूँ। चोट तुम्हें नहीं मुझे भी लगी है। आदमी, ताँगे, जानवर, मोटर गाड़ियाँ मेरे ऊपर चलते रहते हैं। लोग कूड़ा-कचरा भी डालते हैं।’ सड़क यह कहते हुए रो रही थी।
विभु ने देखा। दो-तीन जगहों पर सड़क को आर-पार काटा गया था। मोड़ पर बड़े-बड़े पत्थर डाले गए थे। जल वितरण विभाग और मकान बनाने वालों ने सड़क को काटा था। बीच-बीच में गड्ढ़े भी थे। विभु को लगा सड़क को सरकारी सुरक्षा एवं सफाई एवं देखरेख की जरूरत है। विभु दुखी होकर सोचने लगा कि जो सड़क सबको जोड़ती है, उसे अपने रूप की नहीं बल्कि लोगों की सुविधा की चिंता है। फिर भी, लोग सड़क की परवाह नहीं करते।
विभु ने सड़क को दिलासा देते हुए कहा – ‘मत रो माँ! तुम्हारी खुशी के लिए हम क्या कर सकते हैं? बताओं।’ सड़क ने कहा – ‘मैं चाहती हूँ लोगों में सड़क सुरक्षा का भाव हो। वे सफाई के साथ यातायात नियमों का पालन भी करें।’
विभु को लगा कि लोगों के अत्याचार से सड़क की सुरक्षा एवं सड़क की देखभाल और सफाई के प्रति जागृति लानी चाहिए। जो सड़क को काटते, तोड़ते और गंदा करते हैं उन पर कार्रवाई होनी विभु ने तय किया कि वह अपने मित्रों, अध्यापकों से मार्गदर्शन लेकर इस दिशा में प्रयास जरूर करेगा। यह सोचते हुए वह स्कूल की ओर चल पड़ा।
सड़क की रक्षा – सबकी सुरक्षा Summary in Kannada
मुहावरेः
- घाव भरना – गड्ढ़ों को भरना, शरीर पर हुआ घाव ठीक होना
- साँप सूंघ जाना – निष्क्रिय हो जाना, बेदम हो जाना
विशेष सूचनाः
- जल वितरण विभाग – Water Supply Department
- सार्वजनिक कार्य विभाग – PWD (Public Works Department)
सड़क की रक्षा – सबकी सुरक्षा Summary in English
A good citizen should pay attention to his duties so that no one will have to face many hardships due to his carelessness. This lesson draws the attention of students to their duties by throwing light on the safeguarding of roads, cleanliness of roads, etc.
Vibhu was studying in the ninth standard. He had to reach school by nine-thirty. His bicycle was not in good condition. Therefore he was running fast to school. Someone had thrown banana skin on the road. One must always pay attention to keeping things clean, but there are some who do not do so. Sometimes they forget their duties as citizens. Vibhu stepped on the banana skin, slipped and fell down. He was hurt and his clothes were soiled. He was depressed.
Just then he heard someone say, “Get up my child, don’t be depressed”. The boy looked around. He couldn’t see anyone nearby. Nor was there anyone at a distance. Vibhu was surprised. Just then the road spoke again, “Child, I am the road speaking. Not only you, but even I am also hurt. I suffer injuries regularly. People, horse carriages, animals, motor vehicles keep moving over me all through the day. People throw heaps of garbage on me. They also cut me mercilessly and for months together my injuries are not healed.” The road wept as it said this.
Vibhu was dumbfounded. He looked on this side and that. The road had been cut across at two or three places. There were huge boulders lying at the road turning. The water supply department and housebuilders had dug the road. One-third of the road was covered with stones as the Public Works Department had taken up some construction work. Vibhu noticed a few potholes as well in the middle of the road. He thought that the road should be protected by the government departments and that the municipality should take care of the cleanliness and maintenance of the road.
Vibhu was sad seeing the agony of the road. He felt that the road bears all the pain but still shows magnanimity in bringing people together. At some places the road is unmetalled, at some other places metalled and yet at some other places, it is of concrete. The road never thinks about its appearance but always sees the convenience of people. But people have no concern for the road.
Consoling the road, Vibhu said, “Do not weep mother. What can we do to make you happy? Give me some remedy.” The road said affectionately, “Child, I wish people cultivate the habit of protecting the road. Let them not disfigure the appearance of roads. Let them pay attention to cleanliness and let them follow the traffic rules.”
Vibhu felt that the road must be liberated from the atrocities of the people. People must be made aware of safeguarding, cleanliness and maintenance of roads. Action must be taken against those who do injustice to the road so that they remain conscious of their civic duties. Those who dig, cut or make the road dirty must be made to realize how much the road suffers because of their activities.
Vibhu decided to discuss this matter with his companions and take some steps in this direction with the guidance of his teacher. Thinking thus he started walking towards the school though he was late.